महिलाओं की सुरक्षा को लेकर नए साल में रोडवेज बसों में लगेंगे CCTV कैमरेThursday, December 28, 2017-9:08 AM
  • नई दिल्ली/ब्यूरो। महिलाओं के साथ छेड़छाड़ एवं लूट की वारदातों में अंकुश लगाने के लिए नए साल में रोडवेज की सभी बसों में सीसीटीवी कैमरा लगेगा। अभी विभाग द्वारा इसका सर्वे किया जाना है।

    नोएडा में PM मोदी के काफिले का रास्ता भटका, दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई

    प्रदेश सरकार ने दिल्ली की बस में छात्रा दामिनी के साथ दुष्कर्म एवं हत्या की वारदात हुई थी। इसके अलावा कई और महिलाओं के साथ बसों में लगातार घटनाएं होती रहती हैं, जिसके चलते सरकार ने रोडवेज बसों में सीसीटीवी कैमरे लगवाने का निर्णय लिया है।

    लखनऊ में शुरू हो चुका है इसका ट्रायल

    आरएम अशोक ने बताया कि यह सीसीटीवी कैमरे निर्भया फंड से लगाए जा रहे हैं। लखनऊ की कुछ बसों में इसका ट्रायल भी शुरू हो गया है। वहां से अगर किसी भी तरह का कोई विशेष निर्देश मिल जाता है तो गौतमबुद्ध नगर से भी रिपोर्ट भेजी जाएगी।

    बसों में लगेंगे 2 कैमरे 

    एआरएम सत्येंद्र कुमार वर्मा ने बताया कि शासन द्वारा बसों में दो सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्देश मिला हुआ है। एक सीसीटीवी कैमरा बसों में चालक की सीट के सामने लगाया जाएगा, जिससे पूरी बस में आने जाने वाले यात्रियों के चेहरे स्पष्ट रूप से आएंगे। उसके बाद दूसरा कैमरा बस के अंतिम सीट पर लगाया जाएगा।

    लंबे रूटों पर चलने वाली बसों में लगेंगे पहले कैमरे: एआरएम सत्येंद्र कुमार वर्मा ने बताया कि सबसे पहले लंबे रूटों पर चलने वाली बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। उसके बाद एनसीआर में चलने वाली बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। जब रूटों पर चलने वाली बसों में सीसीटीवी कैमरे लग जाएंगे उसके बाद डिपो में खड़ी बसों में सीसीटीवी कैमरे लगने का कार्य शुरू होगा। इससे यात्रियों का जहां सुरक्षा मिलेगी, वहीं लूटी की घटनाओं पर भी लगाम लग सकेंगी।

    Email id को हैक कर बदल डाली बैंक खाते की डिटेल, FIR दर्ज

    मोरना डिपो में बसों की संख्या

    -  169 बसें मोरना डिपो से 22 रूटों पर चलती हैं।
    - 118 बसें 10 साल से ज्यादा पुरानी हैं।
    -  10 अनुबंधित एसी बसें घाटे के कारण बंद।
    -  3 एसी अनुबंधित बसों की सेवा मोरना डिपो से हो रही है।
    -  13 बसें अनुबंधित है।
    -  मोरना डिपो से चलने वाली 169 बसों में 156 बसें परिवहन विभाग की हैं, जबकि 10 बसें अनुबंधित है। इसके अलावा 3 एसी बसें भी अनुबंधित हैं।

    Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

Latest News