डीटीयू में शुरू हुई स्मार्ट हाजिरी, कम हाजिरी पर छात्रों को मिलेगा अलर्टFriday, January 5, 2018-1:34 AM
  • नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीटीयू) में मोबाइल एप के जरिए लगने वाली सिंप्लीफाइड अटेंडेंस की शुरुआत नए साल से कर दी गई है। इसके शुरू होने के साथ अब विद्यार्थियों की उपस्थिति मोबाइल एप के जरिये और छात्रों की गैरहाजिर रहने की जानकारी उनके अभिभावकों को एसएमएस के माध्यम से मिलनी भी शुरू हो गई है।

    ज्ञात हो की उपस्थिति के लिए उपयोग होने वाले सिंप्लीफाइड अटेंडेंस एप को विश्वविद्यालय के ही छात्र ने विकसित किया है। डीटीयू के कुलपति प्रोफेसर योगेश सिंह ने बताया कि डिजिटल इंडिया के युग में उपस्थिति लगाने के तरीके में बदलाव की जरूरत थी। विद्यार्थियों की उपस्थिति दर्ज करने के पुराने तरीके से काफी समय बर्बाद होता है।

    स्कूलों के दाखिला नियम अब तक अपलोड नहीं, अभिभावक हो रहे परेशान

    इसके अलावा उस पर रियल टाइम नजर नहीं रखी जा सकती है और अभिभावकों को तो अपने बच्चे की उपस्थिति के कम होने की जानकारी तब होती है जब विश्वविद्यालय से उसे परीक्षा में नहीं बैठने का नोटिस जारी किया जाता है। इन परेशानियों को देखते हुए हमने एक जनवरी से मोबाइल एप पर आधारित छात्र उपस्थिति दर्ज करने की व्यवस्था शुरू कर दी है। 

    इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे विश्वविद्यालय के एक अधिकारी पीयूष वैश ने बताया कि इसके लिए सभी विद्यार्थियों और शिक्षकों को अपने-अपने मोबाइल में सिंप्लीफाइड अटेंडेंस एप रखना होगा। छात्रों और शिक्षकों के लिए अलग-अलग एप हैं।

    Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

Latest News