बजट पर बोले PM मोदी- मध्यमवर्ग की आकांक्षा एवं अर्थव्यवस्था को देगा गतिFriday, February 1, 2019-5:21 PM
  • नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। केंद्र सरकार की योजनाओं को लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने वाला बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि यह बजट गरीब को शक्ति देगा, किसान को मजबूती देगा, श्रमिकों को सम्मान देगा, मध्यम वर्ग के सपनों को साकार करेगा, ईमानदार आयकर दाताओं का गौरवगान करेगा, इंफ्रास्ट्रक्टर निर्माण को गति देगा और अर्थव्यवस्था को बल देगा।

    लोकसभा चुनाव से पहले अपनी सरकार द्वारा 2019- 20 का अंतरिम बजट पेश किये जाने के बाद अपनी प्रतिक्रिया में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘सरकार की योजनाओं ने देश के हर व्यक्ति के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाला है। हमारा पूरा प्रयास है कि किसानों को सशक्त करके उन्हें वे संसाधन दें, जिनसे वे अपनी आय दोगुनी कर सकें।’ मोदी ने कहा कि ये बजट न्यू इंडिया के लक्ष्यों की प्राप्ति में देश के 130 करोड़ लोगों को नई ऊर्जा देगा। ये बजट सर्वव्यापी, सर्वस्पर्शी और सर्व-समावेशी है।

    उन्होंने कहा, ‘ये बजट गरीब को शक्ति देगा, किसान को मजबूती देगा, श्रमिकों को सम्मान देगा, मध्यम वर्ग के सपनों को साकार करेगा, ईमानदार आयकर दाताओं का गौरवगान करेगा, इंफ्रास्ट्रक्टर निर्माण को गति देगा और अर्थव्यवस्था को बल देगा।’ मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान निधि उन किसानों की मदद करेगी जिनके पास 5 एकड़ से कम भूमि है। यह योजना किसान कल्याण के मार्ग में एक ऐतिहासिक कदम है। उन्होंने कहा कि देश में बढ़ते मध्यम वर्ग की आशा- आकांक्षा को कुछ हौंसला मिले, इसके लिए हमारी सरकार ने अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है। ‘मैं मध्यम वर्ग को आयकर में मिली छूट के लिए बधाई देता हूं।’

    प्रधानमंत्री ने कहा कि देश का एक बहुत बड़ा वर्ग आज अपने सपनें साकार करने में और देश के विकास को गति देने में लगा हुआ है। उनके लिए सरकार ने अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। मोदी ने कहा कि इस बजट से 3 करोड़ से ज्यादा मध्यम वर्ग के टैक्स देने वालों को और 30-40 करोड़ श्रमिकों को सीधा लाभ मिलना तय हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहा कि किसान उन्नति से लेकर, कारोबारियों की प्रगति तक, आयकर से लेकर आधारभूत संरचना तक, आवास से लेकर स्वास्थ्य सुविधा तक, इकोनॉमी को नई गति से लेकर न्यू इंडिया के निर्माण तक, सब पर ध्यान दिया गया है।

    मोदी ने जोर देकर कहा, ‘सरकार के प्रयासों से आज देश में गरीबी रिकॉर्ड गति से कम हो रही है।’ लोकसभा चुनाव 2019 से पहले केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने पहले से चली आ रही परंपराओं का पालन करते हुए आज अंतरिम बजट पेश किया । वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा में सत्तारूढ़ सदस्यों द्वारा ‘मोदी, मोदी’ के नारों के बीच किसानों और करदाताओं को व्यापक राहत की घोषणा की।

    Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

Latest News