मोदी कैबिनेट से मिली मंजूरी, आज लोकसभा में पेश किया जाएगा नागरिकता संशोधन बिलTuesday, January 8, 2019-12:43 PM
  • नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पाकिस्तान बांग्लादेश और अफगानिस्तान से भारत आकर बसे गैर मुस्लिमों को यहां की नागरिकता देने के प्रस्ताव वाले नागरिकता संशोधन बिल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दे दी गई। आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस बिल को लोकसभा में पेश किया जाएगा। बिल के विरोध में पूर्वोत्तर में प्रभावशाली आठ छात्र संगठनों सहित 40 से अधिक सामाजिक सांस्कृतिक संगठनों ने मंगलवार को 11 घंटे असम बंद का आह्नान किया है। 

    बता दें कि इससे पहले संयुक्त संसदीय समिति की ओर से लोकसभा में रिपोर्ट पेश की गई। इस समिति में जो भी शामिल विपक्षी दलों के सदस्यों ने बिल में संशोधन के जो प्रस्ताव दिए थे, वे बहुमत के आधार पर खारिज कर दिए गए थे।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को असम में संबोधित करते हुए कहा था कि यह बिल शीघ्र ही संसद में पेश किया जाएग।

    क्या है संशोधन प्रस्ताव
    पाकिस्तान, बांग्लादेश, और अफगानिस्तान, से आए हिंदू, सिख बौद्ध, जैन, ईसाई और पारसी धर्म के लोगों को भारत की नागरिकता धर्म आधआरित नहीं होनी चाहिए क्योंकि भारत धर्मनिरपेक्ष देश है। भाजपा की सहयोगी जदयू और शिवसेना भी इस बिल का विरोध कर रही हैं। 

     

     

     

    Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

Latest News