अब तक 71 करोड़ से ज्यादा मोबाइल कनेक्शन आधार से जुड़ेThursday, December 28, 2017-3:00 PM
  • नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में आधार कार्ड को लेकर इस साल सबसे ज्यादा चर्चे रहें है। जहां देश की सुरक्षा से लेकर किसी भी व्यक्ति की सिर्फ आईडी प्रूफ तक ही सीमित नहीं रखा गया। आधार कार्ड को सभी सरकारी कार्यों और योजनाओं में फायदे के लिए अनिवार्य करने के बाद से सरकार को कामयाबी मिली है। 

    कांग्रेस सांसद का सवाल विदेश मंत्री सुषमा पर पड़ा भारी, ट्विटर पर किया ब्लॉक

    सरकार ने दावा किया है कि अबतक करीब 71.24 करोड़ मोबाइल कनेक्शन को आधार नंबर से जोड़ दिया गया है।
     सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राज्यसभा को यह जानकारी एक सवाल के लिखित जवाब में दिया है।

    Navodayatimesबता दें कि देश में आधार को अलग-अलग योजनाओं से लिंक कराने का काम देश भर में किया जा रहा है। इसी कड़ी में अब तक करीब 71.24 करोड़ मोबाइल फोन और 82 करोड़ बैंक खातों को आधार नंबर से जोड़ दिया गया है। फिलहाल करीब 45. 75 करोड़ मोबाइल नंबर और 35 करोड़ बैंक खातें अभी भी लिंक कराए जाने हैं।

     पूर्व  मिस इंडिया ने शेयर की बिकनी PICS, यूजर्स के उड़े होश

    रविशंकर प्रसाद ने बताया कि 8 दिसंबर 2017 तक 71.24 करोड़ मोबाइल फोन और 82 करोड़ बैंक अकाउंट को आधार के साथ लिंक कराया है। जबकि, मोबाइल नंबर की संख्या में नए और पुराने नंबर शामिल हैं।

    Navodayatimesरविशंकर प्रसाद सुचित किया कि पर्सनल बैंक अकाउंट से आधोर को एड़ का काम मनी लॉन्‍ड्र‍िंग से जुड़े 2005 के काननू में किए गए एमेंडमेंट के आधार पर करने की तैयारी सरकार कर रही है। वहीं मोबाइल नंबरों को आधार से कनेक्ट करने का काम सुप्रीम कोर्ट के 6 फरवरी 2017 के आदेश का पालन करते हुए किया है। माना जा रहा है कि मौजूदा मोबाइल यूजर्स के आधार बेस्ड रि-वेरिफिकेशन 31 मार्च 2018 तक दूरसंचार द्वारा किया जा सकता है।

    Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

Latest News