ट्रेड फेयर 2017 में इस बार लोग उठा रहे छूट का मजाWednesday, November 22, 2017-10:47 AM
  • नई दिल्ली/ब्यूरो। प्रगति मैदान में चल रहे अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला का मंगलवार को आठवां दिन रहा। कामकाजी दिन होने के बाद भी मेले में 54 हजार दर्शक पहुंचे। मेले में हर कोई अपनी पसंद और जरूरत को ध्यान में रखते हुए सामान खोजता नजर आया। हालांकि, इस बार मेला पहले की अपेक्षा काफी छोटा है बावजूद इसके दर्शकों का क्रेज कम होता नजर नहीं आ रहा। मेले में दर्शकों ने सेल में बिक रहे सामान की तरफ ध्यान केंद्रित किया। कहीं सरैमिक के बर्तन सेल में लोग खरीदते नजर आए तो कहीं जूते और चप्पल पर लोगों की भीड़ दिखी। 

    छूट में मिल रहे बर्तन

    मेले में मिल रहा सरैमिक बर्तनों का सामान सेल में मिल रहा है। जहां दर्शकों की अच्छी भीड़ देखने को मिल रही है। 299 रुपए किलो में मिल रहे इन बर्तनों में कटौरी, चम्मच, प्लेट, आदि कई बर्तन हॉल नंबर 11 में कई स्टॉल्स पर मिल रहे हैं। तोल के हिसाब से मिलने वाले इन बर्तनों को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। 

    सिल्क साड़ी में ढाका का तड़का

    मेले में साऊथ से लेकर कई राज्यों की साडिय़ा मिल रही है। मगर ढाका की सिल्क साड़ी का जल्वा मेले में अलग ही नजर आ रहा है। बांग्लादेश से आए साड़ी व्यापारी ढाका की मशहूर साड़ी कमाजी साड़ी जो कि ढाका सिल्क से तैयार की गई है को लेकर पहुंचे है। 2500 रुपए से शुरू होने वाली यह साड़ी आपको कई रंगों में यहां मिल रही है। जो मेला देखने पहुंच रही महिलाओं को काफी पसंद भी आ रही है। 

    आपको ड्राईक्लीन की जरूरत नहीं

    हैवन ड्राप्स आपके गंदे कपड़ों को महज एक बंूद के बाद ड्राईक्लीन जैसी चमक दे देगी। जिससे आपको ड्राईक्लीन की आवश्यकता नहीं। 150 रुपए में मिलने वाली यह दो बोतल आपको कपड़े धोने से भी बचा लेंगी। हॉल नंबर 11 में ऐसे कई सामान आपको रोज मर्रा के झंझटों से मुक्ति दिलाने के लिए काफी कारगर हैं। 

    मेले में जवानों का क्रेज 

    हालांकि, ट्रेड फेयर से रक्षा मंत्रालय का हॉल गायब हो। मगर दर्शक जवानों के साथ सेल्फी लेने से नहीं चूक रहे। मेले में सीआरपीएफ के पवेलियन में लगे कई आकर्षक हथियारों को देखने के लिए दर्शकों की भीड़ जुट रही है। इतना ही नहीं दर्शक पवेलियन में खड़े कमांडो और जवानों के साथ सेल्फी लेते भी खूब नजर आ रहे हैं। पवेलियन में कई शूरवीर जवानों की गाथाओं को भी लगाया गया है। जिसको पढ़ लोगों में देशभक्ति का जज्बा जाग सके। पवेलियन में मौजूद कमांडो बच्चों को सेना और जवानों के बारे में कई बातें बता कर उनकी दिलचस्पी को बढ़ा रहे हैं। हॉल नंबर 12 के पास पवेलियन मौजूद है।

    Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

Latest News