उत्पादन और रोजगार का केंद्र बनेंगी गौशालाएं, ऐसे की जा रही है तैयारीTuesday, December 26, 2017-11:21 AM
  • नई दिल्ली/चंदन शर्मा। जनपद में अब गौ-संरक्षण समिति गठित की जाएगी। यह समिति सभी गौशालाओं का सुचारू संचालन सुनिश्चित करेगी। इसके अलावा उन्हें स्वावलम्बन की ओर बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। प्रत्येक गोशाला में बायोगैस, कंपोस्ट खाद और पंचगव्य से उत्पाद बनाने व विक्रय में सहायता प्रदान की जाएगी। इससे गौशालाओं की कायापलट होने के साथ रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। 

    दिल्ली में छुट्टी बिताने आई संयुक्त राष्ट्र की राजनयिक का मोबाइल छीना

    उप्र गौ सेवा आयोग ने कुछ समय पहले योगी सरकार को प्रस्ताव सौंपा था। इस प्रस्ताव में गौशालाओं को सुदृढ़ और ज्यादा उपयोगी बनाने की बाबत जरूरी सुझाव दिए गए थे। इसके मद्देनजर शासन ने अहम निर्णय लिया है। 

    सूत्रों का कहना है कि उप्र शासन, पशुधन अनुभाग-1 के  प्रमुख सचिव डॉ. सुधीर एम. बोबडे ने इस संदर्भ में जिलाधिकारी को पत्र भेजा है। पत्र में जिले में गौ-संरक्षण समिति गठित करने पर जोर दिया गया है। समिति में अध्यक्ष जिलाधिकारी, उपाध्यक्ष वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक व मुख्य विकास अधिकारी, सदस्य सचिव मुख्य पशु चिकित्साधिकारी के अलावा सदस्य वन विभाग, ग्राम्य विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, कृषि, उद्यान विभाग, लघु सिंचाई विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी, सभी निबंधित गौशालाओं के अध्यक्ष एवं महामंत्री तथा उप्र गौ सेवा आयोग द्वारा नामित दो गो सेवा प्रेमी होंगे। प्रमुख सचिव डॉ. बोबडे ने कहा है कि यह समिति गौशालाओं का सुचारू संचालन सुनिश्चित करेगी। उन्हें स्वावलंबन की दिशा में बढ़ाने की कोशिश की जाएगी।

    अय्याश बाबा के दो और आश्रमों पर छापा, मानव तस्करी की संभावना: DCW

    इसके लिए बायोगैस, कंपोस्ट खाद, पंचगव्य से बनाए जाने वाले पदार्थों जैसे साबुन, मच्छर भगाने की क्वॉयल, गोनाइल और औषधियों आदि के उत्पादन एवं विक्रय में सहायता प्रदान करेगी। यह समिति उप्र गो सेवा आयोग के पर्यवेक्षण में कार्य करेगी। समिति की बैठक त्रैमासिक करने और इसकी रिपोर्ट लखनऊ भेजने के निर्देश भी दिए गए हैं। उधर, शहर में अलग-अलग स्थानों पर श्रीकृष्ण गौशाला संचालित हैं, जिनकी  हालत ज्यादा अच्छी नहीं है।

    Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

Latest News