सब्जियों पर भी कोहरे का कहर, अप्रत्याशित तेजी से जेब पर पड़ रहा भार Monday, November 13, 2017-12:25 PM
  • नई दिल्ली/ब्यूरो। मौसम में भले ही पिछले दिनों सर्दी ने दस्तक दे दी हो, लेकिन सब्जियों के भावों में तेजी है। गत सप्ताह अचानक बढ़े दामों ने रसोई में तड़का ठंडा कर दिया है। जबकि सामान्यता इस मौसम में सब्जी के दामों में गिरावट होती है। राजधानी में प्रदूषण को देखते हुए ट्रकों के आवागमन पर आंशिक प्रतिबंध है जबकि कोहरा-धुंध के कारण भी ट्रक बीच रास्तों में फंसकर लेट हो रहे हैं, जिस कारण सब्जियों की आवक कम है।

    अब तो पक्षियों को भी सताने लगा प्रदूषण, देखने व सांस लेने में हुई दिक्कत

    गृहिणियां सौ का नोट लेकर बाजार में सब्जी खरीदने के लिए निकल तो जाती हैं, लेकिन वहां दाम सुनकर सब्जी खरीदने को हाथ नहीं बढ़ा पाती। अंतत: मन मारकर चंद सब्जियां लेकर लौट आती हैं। शहर की विभिन्न सब्जी मंडियों में इन दिनों टमाटर, सेब के दामों में मिल रहा है। मंडियों में टमाटर का भाव 60-70 रुपए प्रतिकिलो बोला जा रहा है। वहीं सेब के भाव टमाटर से 10 से 15 रुपए प्रतिकिलो सस्ते हैं। सेब बाजार में 60 से 80 रुपए बिक रहा है।  सब्जी विक्रेताओं की मानें दिवाली के पहले से सब्जियों में मांग बनी हुई है। इस साल बरसात कम होने के कारण गर्मी का असर अक्तूबर के मध्य तक रहा। इसके जलते सर्दी की सब्जियों का मांग के अनुरूप उत्पादन नहीं हो पा रहा। 

    अन्य खर्चों में कमी: सब्जीमंडी में सब्जी खरीदने आई कुसुम लता भाटिया, कल्पना, अनिता सिंह आदि महिलाएं बताती हैं कि दीपावली के बाद से सब्जियों के दामों में अप्रत्याशित तेजी आई है। ऐसे में अब उन्हें घर के अन्य खर्चों में कमी करके तरकारी का बजट बनाना पड़ रहा है।

    दिल्ली में आज से खुले स्कूल, डॉक्टरों ने पॉल्यूशन को बताया अभी भी गंभीर

    मिर्ची तीखी : मंडियों में इन दिनों हरी मिर्च तीखी होती जा रही है। 40-50 रुपए प्रतिकिलो बिक रही है। प्याज गृहिणियों को बढ़े हुए दामों के आंसू रुला रहा है। वहीं हरा धनिया का भाव 100 रुपए प्रति किलो पहुंच गया है। करेला भी उतरते सीजन में तेवर दिखा रहा है। जो इन दिनों 30-40 रुपए प्रतिकिलो है। 

    सब्जियों के भावों पर एक नजर

    30 -50 हरी मिर्च
    50 - 60 गिलकी
    40 - 50 प्याज
    30 -40 पत्ता गोभी
    80 - 100 शिमला मिर्च
    60 - 70 नींबू
    60 - 80 टमाटर
    40 - 50 हरा प्याज
    40 -50 भिंडी
    40 -50 फूल गोभी
    100 -110धनियां 
    40 -50 अवरक

    Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

Latest News